Nimbu Ke Ras ke Gun or Faide | निम्बू के रस के गुण और फायदे | Benefits of lemon Juice in Hindi




निम्बू एक बहुत ही फायदेमंद फल है। हम इसका प्रयोग हर मौसम में कर सकते है।  निम्बू विषेस रूप से हमारे शरीर में एकत्रित जहर को शरीर से निकल बहार करता है। एक नई शक्ति व् स्फूर्ति के लिए उबलते हुए पानी में निम्बू को निचोड़ दो और फिर उसको पी  जाओ। मानसिक दुर्बलता हो या सिर दर्द हो या फिर आँखों की रौशनी कमजोर हो सभी में ये बहुत लाभ देता है।  निम्बू विटामिन - सी का भरपूर भंडार है।  और इसके फायदे भी अनेक है।
 
निम्बू के रस के गुण और फायदे
निम्बू के रस के गुण और फायदे

रक्त की कमी व् कमजोरी के लिए निम्बू का प्रयोग:

जिन्हे रक्त क्षीणता है यानी रक्त की कमी है शरीर में और उनका स्वास्थ्य गिरता जा रहा हो दिन प्रतिदिन तो उनके लिए एक विषेश प्रयोग है टमाटर के रस के साथ निम्बू का रस। जी हाँ टमाटर रस के साथ निम्बू रस का सेवन करें और रक्त की कमी से छुटकारा पाएं।
 
Nimbu Ke Ras ke Gun or Faide
Nimbu Ke Ras ke Gun or Faide

उदर रोग के लिए निम्बू का नुस्खा :

पानी को गर्म करके उसमे निम्बू निचोड़ कर पियो, दिन में कई बार ऐसा करो।  पाचन तंत्र सारा का सारा साफ़ हो जायेगा।  सभी रोग के कीटाणु या विष की पूरी तरह से धुलाई हो जायेगी। सारी की सारी अंदर की गंदगी मूत्र द्वारा बहार आजायेगी।  शरीर एक दम स्वस्थ व् निरोग हो जायेगा।  यकृत के भी सभी रोगों में निम्बू गुणकारी है।  अपच में भी निम्बू का प्रयोग किया जाता है, निम्बू काट कर गर्म  करके और नमक लगा कर चूसने से अपच दूर होकर खाना पूर्ण रूप से पच जाता है।
 
Benefits of lemon Juice in Hindi
Benefits of lemon Juice in Hindi

कब्ज सभी रोगों की जड़:

जी हाँ कब्ज सभी रोगों की जड़ है।  या तो कब्ज को समय पर ठीक कर लो नहीं तो बहुत सी दूसरी बीमारियां आपको जरूर पकड़ लेंगी। रात को गर्म पानी में निम्बू का रस लें और सुबह हर तरह से पेट  साफ़ हो जायेगा।  निम्बू का रस स्वादानुसार, १२ ग्राम शक्कर १ गिलास पानी में मिलाकर पियो। पुरानी से पुरानी कब्ज भी खत्म हो जायेगी।

Benefits of lemon Juice in Hindi, Nimbu ka Ras, Nimbu ka Desi Ilaaj, Ayurvedic treatment of lemon, निम्बू का आयुर्वेद, निम्बू से देसी इलाज .


YOU MAY ALSO LIKE


Power and Memory Enhancement





शिष्टाचार की बातें
अदरक के लाभ



भारतीय नौजवानों जागोपासपोर्ट बनवाने का तरीका

मंत्र शक्ति का उदाहरण

No comments:

Post a Comment

All time Hot