Masala Dosa | मसाला डोसा




आइये दोस्तों आज हम मसाला डोसा जो कि सभी को पसंद हैं आज इसको कैसे  बनाये इसके बारे में जानेंगे मसाला डोसा खाने में बहुत ही स्वादिस्ट  हैं और इसकि खास बात यह हैं  कि ये कम तेल में आसानी से बन जाता हैं दक्षिण  भारत में डोसा बहुत ही लोकप्रिय हैं   इसको  कई  तरीको से बनाया जा सकता हैं


जैसे सादा डोसा ,पनीर डोसा ,पेपर डोसा और बहुत से हैं ये आप कभी भी बना सकते हैं ये आपको हमेशा ही पसंद आएगा आइये अब हम इसकि विधि के बारे में जानते हैं



ज़रूरी सामग्री

*चावल ----- कप

*उरद कि दाल----- कप

*मेथी दाना ------ छोटी चम्मच

*नमक - स्वाद के अनुसार

*तेल- सिर्फ डोसा सेकने के लिए



डोसे के लिए मसाला तैयार करने के लिए ज़रूरी सामग्री

*आलू - ५०० ग्राम

*मटर - -----इच्छा अनुसार

*तेल ----- चम्मच

*हल्दी -----/ छोटी चम्मच

*राइ    छोटी चम्मच

*धनिया पाउडर----- छोटी चम्मच

*हरी मिर्च-----  -

*अदरक ----- लम्बा टुकड़ा

*नमक- ----स्वाद अनुसार

*लाल मिर्च ----- छोटी चम्मच

*हरा धनिया----- चम्मच
 

विधि

 अब आपको मसाला डोसा बनाने कि विधि के बारे में बताते हैं सबसे पहले आप उरद कि दाल और मेथी को धो कर साफ कर लिजिए या हो सके तो - घंटे तक पानी  में भिगो दीजिये फिर आप चावल को किसी दुसरे बर्तन में भिगो दीजिये  जो दाल आपने पानी में भिगो रखी  हैं।  उसमे से पानी को निकाल लीजिये उरद दाल और मेथी को एक साथ पीस लीजिये और फिर चावल का भी पानी निकाल कर उसको भी थोड़ा  ज़्यादा मोटा पीस लीजिये फिर इन दोनों को एक साथ मिला कर गाढ़ा घोल बना ले।  घोल ऐसा होने चाहिए कि वो धार के रूप में दिखाई  ना दे। फिर आप इसके मिश्रण को मिला सकते हैं  और उसमे  अपने स्वाद अनुसार नमक और सोडा डाल सकते  हैं  फिर आप इसको १० घंटे के लिए किसी गरम स्थान पर रख दीजिये फिर ये मिश्रण फुल का डबल हो जायेगा।
 
मसाला डोसा
मसाला डोसा

अब आपको डोसा के लिए मसाला  तैयार करना

डोसे के मसाले के लिए आपको पहले आलू को उबालिये फिर उसको ठंडा करके मथ लो  अब आप कढ़ाई को गैस पर रख कर उसमे तेल को गरम किजिये जब तेल थोड़ा गरम हो जाये तो आप उसमे राई डाल ले फिर हरा धनिया ,हरी मिर्च अदरक , इन सभी चीज़ो को डालकर मिनट तक भूनिए एक बात का ध्यान रखिए जब आप इसमें मटर मिलाये तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला ले।   फिर इस मिनट तक भून ले फिर इन सबके बाद आप गैस को बंद कर दीजिये और ऊपर से हरा धनियां गिरा  दे।  अब डोसे के लिए आपका मसाला तैयार हैं अगर आप इसमें अपने स्वाद अनुसार प्याज़ भी डालना चाहते  हैं तो डाल सकते हैं।  
 
Masala Dosa
Masala Dosa

आइये अब डोसा बनाते हैं :    चलो अब तक आपने जो मिश्रण बनाया हैं  वो अधिक गाढ़ा हो  तो उसमे आप थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं।  इसमें आप नॉन  स्टिक या कोई भी भारी तवा ले सकते हैं।  अब एक चम्मच मिश्रण का भर कर तवे पर डाल दो और उसको घुमाइए और थोड़ा सा फैलाइये  और साथ साथ थोड़ा सा तेल डोसे से साथ-साथ भी लगाइये अब इसको थोड़ी देर पकने दीजिये जब यह पका  हुआ दिखाई दे या थोड़ा  भूरा सा लगने लगे तो आलू मसाला इसके ऊपर रख कर फैला दे और पलटे कि मदद से इसे एक किनारे से उठाते हुए मोड़ दो फिर इसको तवे से उठा कर पलेट में रख दे यह लीजिये आपका मसाला डोसा तैयार हो गया हैं।  


यह आपको इतना लजीज लगेगा कि खाते -खाते आपका पेट भर जायेगा पर मन नहीं भरेगा।



YOU MAY ALSO LIKE


शाही पनीर कैसे बनाये





मसाला डोसा
अदरक के लाभ



भारतीय नौजवानों जागोपासपोर्ट बनवाने का तरीका

मंत्र शक्ति का उदाहरण

No comments:

Post a Comment

All time Hot