Gayatri Mantra Vidhi or Uske Faide | गायत्री मन्त्र विधि और उसके फायदे



आइये आज हम आपको गायत्री मन्त्र के फायदों के बारे में कुछ बताते हैं। गायत्री मन्त्र एक ऐसा मन्त्र हैं। जिससे आपको अपने जीवन में शांति का अनुभव होता हैं। जो भी लोग गायत्री मन्त्र का जप करते हैं।   उनके लिए सूर्य की उपासना यानि सूर्य की स्तुति करने का सबसे सरल और आसान तरीका हैं। इस मन्त्र का जप करने से आपका जीवन निरोगी हो जायेगा और आपको यश की भी प्राप्ति होगी ये मन्त्र चारो वेदो से मिलकर बना हैं। इस मन्त्र का जप करने से मनुष्य को धन  और ऐश्वर्य मिलता हैं लकिन इस मन्त्र के साथ अनेक प्रकार की युक्ति भी जुडी हुई हैं। ये मन्त्र देखने में बहुत ही छोटा हैं पर इसके फायदे बहुत बड़े बड़े हैं। इसके अक्सरो में सारा ज्ञान, विज्ञानं और पूरी सृष्टि इसके साथ जुडी हुई हैं।    
 
गायत्री मन्त्र विधि और उसके फायदे
गायत्री मन्त्र विधि और उसके फायदे
गायत्री मन्त्र से आत्मा की शुद्धि :  गायत्री मन्त्र से आप अपनी आत्मा की शुद्धि भी कर सकते हैं। इससे आपको  अनेको सिद्धियों के बारे में पता चलेगा और आप उन सिद्धियों को पर्याप्त भी कर सकते हैं।   हमे इस मन्त्र का रोज़ समरण करना चाहिए  इस मन्त्र से मन की शुद्धि होती हैं और जिस मनुष्य ने मन की शुद्धि पा ली भला और अपने जीवन में क्या कुछ नहीं कर सकता क्योकि इसकी साधना कभी विफल नहीं जाती और इसका साधना करने वाला कभी निष्फल नहीं होता।
 
गायत्री मन्त्र की विद्या का प्रयोग ज़्यादातर हम लोग भक्ति , ज्ञान प्राप्ति और भगवन की हम पर किरपा बनी रहे इसलिए करते हैं। लेकिन दोस्तों जिस दिन आप लोग इस गायत्री मन्त्र की महिमा को  देख  लोगे  इस के बारे में आपको सच्चा ज्ञान पर्याप्त हो जायेगा  उस दिन आपको मोक्ष की प्राप्ति हो जाएग .
 
Gayatri Mantra Vidhi or Uske Faide
Gayatri Mantra Vidhi or Uske Faide
जप कैसे करे :  इस जप करने की भी एक विधि होती हैं। आप जब भी गायत्री मन्त्र का जापे करे तो हमेशा रुद्राक्ष की माला से ही करना चाहिए  आपको दिन में कम से कम इस मन्त्र का जप पर करना हैं। आप मन्त्र का जप सुबह के समय करे तो इससे आपका मन शांति की और अग्रसर होता हैं। और जो लोग इस मन्त्र का जाप सच्चे मन से करेंगे उसे वो इस संसार रूपी समुन्दर को पार कर जायेगा

मन को शांत रखता हैं। :  इस मन्त्र के उच्चारण से एक ऐसी ध्वनि नकलती हैं। जिससे आपका दिमाग एकदम शांत हो जाता हैं। और जो बच्चे पढ़ाई के मामले में कमज़ोर हैं। उनके लिए ये मन्त्र बहुत ही लाभदायक हैं।   

 Gayatri Mantra Vidhi or Uske Faide, Gayatri Mantra, Gayatri Mantra vidhi, Uske Faide, गायत्री मन्त्र, गायत्री मन्त्र विधि


YOU MAY ALSO LIKE


शाही पनीर कैसे बनाये





मसाला डोसा
गायत्री मन्त्र विधि और उसके फायदे



भारतीय नौजवानों जागोपासपोर्ट बनवाने का तरीका

मंत्र शक्ति का उदाहरण

No comments:

Post a Comment

All time Hot